Bitcoin क्या है, bitcoin को कैसे खरीदें और बैचैं

 दोस्तो आप सभी लोगों ने bitcoin का नाम अवश्य सुना होगा। Bitcoin पिछले कई से बहुत trending topic है। आज हम bitcoin क्या है और इसे कैसे खरीदें और बेचे और bitcoin से जुड़े हर सवाल का जवाब देंगे। 

Bitcoin क्या है?

Bitcoin एक डिजिटल and virtual cryptocurrency है जिसका physically existence नहीं है इसका मतलब आप इसे ना तो छू सकते हैं और ना देख सकते हैं। यह एक तरह का सीक्रेट पैसा है जिसे आप इंटरनेट या अपने wallet  में छुपा के रख सकते हो और इसकी मदद से आप ऑनलाइन कोई चीज खरीद सकते हैं।

मान लीजिए आप ऑनलाइन कोई चीज खरीदना चाहते हो तो आप bitcoin की मदद से आसानी से खरीद सकते हैं। Bitcoin जैसे रुपया, डॉलर और पाउंड की तरह एक तरह का पैसा ही है लेकिन फर्क सिर्फ इतना है की bitcoin एक virtual currency है जिसे हम offline use नहीं कर सकते। और इसके offline use ना कर पाने की वजह से ही common people bitcoin को use नहीं कर पाते और ये सिर्फ बड़े इंडस्ट्रलिस्ट और बिजनेसमैन तक सीमित है।

लेकिन बता दें कि bitcoin एक बहुत ही protected और high level security का currency है जिसे उपयोग करने में fraud air cheating जैसा कोई भी issue possible नहीं है।

Bitcoin कैसे high security और authentic currency है  ऐसा हम पिछले आर्टिकल में बता चुके हैं आप यहां पर क्लिक कर उसे पढ़ सकते हैं। 

बता दें कि bitcoin का आविष्कार 2008 में satoshi Nakamota ने किया था उस समय पर bitcoin इतना popular नहीं हो पाया मगर और तब इसकी कीमत बहुत एकेएम थी। उस समय bitcoin की कीमत 0.003 डॉलर यानी कि लगभग 20 पैसा थी।  और आज के समय में bitcoin की कीमत लाखों रुपए है । आप अंदाजा लगा सकते हैं कि bitcoin ने किस तरह progress की है इन 12 सालों में। 

वैसे bitcoin की कीमत हमेशा बढ़ती घटती रहती है और इसी कारण लोग bitcoin  में  invest भी करते हैं। क्योंकि Bitcoin share Markets की तरह बड़ता घटता रहता है इसलिए लोग इसे shares, commodity or Equity की तरह  खरीदते व बेचते हैं। 

अब हम सीखेंगे की bitcoin को किस तरह sell और buy कर सकते हैं और ऐसा करते हुए हमें किन किन documents की जरूरत पड़ने वाली है। 

Bitcoin को कैसे खरीदते और बेचते हैं? 

जैसा कि हम बता चुके हैं कि bitcoin virtual currency है तो bitcoin को खरीदने के लिए आपको mobile app or कोई वेबसाइट का सहारा लेना पड़ेगा। भारत में दो मोबाइल ऐप काफी popular हैं bitcoin की ट्रेडिंग के लिए। पहली वेबसाइट है Zebpay और दूसरी हैं Unocoin. आप इन वेबसाइट या मोबाइल की मदद से online bitcoin की ट्रेडिंग कर सकते हैं। 

What is OTT platforms 

आप इनमें से कोई मोबाइल app download कर लें और फिर उसमें Sign Up कर लें। Sign up करने के लिए आपको कुछ documents की जरुरत पड़ेगी जैसे PAN Card, Adhar Card, Voter Id Card और बैंक details की।

आपको इन details को सबमिट कर देना है फिर ये कंपनी आपके इन documents को verify करेगी और यदि आपके documents सही होंगे तो 24 घंटे में आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा। 

जैसे ही आपका account activate  हो जाएगा आप अपने account में login करें और अपने बैंक अकाउंट में कुछ money deposit करें जो आपके bitcoin खरीदने व बेचने के काम आयेगी । 

यहां पर bitcoin खरीदने समय एक बहुत अच्छी बात लगती है बो है की यहां आपको एक bitcoin पूरा खरीदने की जरूरत नहीं। मैं लीजिए की आपके पास 10000 रुपए हैं और आप bitcoin को खरीदना या बेचना चाहते हैं । लेकिन bitcoin की कीमत 4 Million रुपए है तो आप सोच रहे होंगे की हम कैसे फिर ट्रेडिंग करेंगे। लेकिन आपको बता दें कि आपको पूरा एक bitcoin खरीदने की जररूत नहीं आप उसका कुछ हिस्सा खरीद लीजिए और जब आप मुनाफे में हो तो उसे बेच दीजिए। 

इसलिए bitcoin की ट्रेडिंग शेयर मार्केट या commodity market से बहुत अलग है । वहां आपको अगर Gold को खरीदना या बेचना है तो आपके पास पूरा margin money होना ही चाहिए। 

इस तरह आप bitcoin को खरीद सकते हैं और बेच भी सकते हैं। अब आपको bitcoin से रिलेटेड सभी जानकारी मिल गई है कि bitcoin क्या है और bitcoin से trade कैसे करनी है। 

Also Read – Corona Vaccine लेने के लिए कहां और कैसे रजिस्ट्रेशन करें? Register for Vaccine

Leave a Comment