Blogging से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं घर बैठे

 आज सभी sectors main  competition बहुत बढ़ गया है इसलिए अब ज्यदतार लोग online earning ki तरफ रुख करने लगे हैं। जैसे You Tube, Blogging , affiliate marketing , social media influencing and Sponsored Content Marketing.

आज हम केवल ब्लॉगिंग के बारे में discuss करेंगे, कैसे आप घर बैठे ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कम सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉगिंग एक ऐसा platform है जिसमें आप लिखित content जिसमें आपकी रुचि है उसको लोगो तक पहुंचाते और पैसा भी कमाते हैं।

ब्लॉगिंग का मतलब वेबसाइट से ही है। आप अपने फील्ड of interest के हिसाब से अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। जैसे Lifestyle, news website, health website, Yoga , Education, Travel , Food and Finance किसी भी niche पे अपनी website बना सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं केवल दिन में 2 से 3 घंटे काम करके।

ब्लॉगिंग केसे शुरू करें?

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आप website building तथा उससे related सभी चीजों को जान लें जिससे बाद में आपको कोई दिक्कत ना आए।

ब्लोगिंग के लिए आप ब्लॉगर या wordpress किसी भी प्लेटफॉर्म को चुन सकते हैं। जहा ब्लॉगर में आपको सभी चीज free मिलेगा लेकिन वही wordpress main आपको वेबसाइट चलाने के लिए होस्टिंग का पैसा देना पड़ेगा।

आपको बता दें के ब्लॉगर में content writing के लिए बहुत कम facilties मिलती हैं लेकिन wordpress main आपको कोई दिक्कत नहीं होगी ।

मेरी सलाह है आप अगर ब्लॉगिंग को अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप वर्डप्रेस को ही चुने थोड़े पैसे जरूर लगेंगे लेकिन आप निराश नहीं होंगे।

Hosting के साथ में आपको एक domain name ki जरूरत पड़ेगी जो आप GoDaddy ya Kisi or platform से खरीद सकते हैं।

उसके बाद आप blogger ya wordpress main अपनी domain add कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से  पैसे कैसे कमाएं ?

आप अपनी website main पहले  खूब मेहनत करें कम से कम 25 से 30 पोस्ट डालें तभी आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में सोचे।

ब्लोगिंग से पैसा कमाना आसान काम है लेकिन आप मेहनती होने चाहिए क्योंकि there is no shortcut to success.

आप अपने ब्लॉगिंग से कई माध्यम से पैसे कमा सकते हैं जैसे ad network, Sponsored content, affiliate Marketing .
हम अब एक एक करके blooging के monetize method सीखेंगे।

1) Ad Networks

अगर आप एक अच्छे ब्लॉगर हैं तो आपकी पहली पसंद AdSense होनी चाहिए क्योंकि AdSense सभी एड networks main सबसे ज्यादा पैसा देता है।
और साथ में AdSense Google Ka hi product है तो fraud or Cheating Ka koi issue नहीं है।

एक और एड नेटवर्क है , Media.net। लेकिन इसमें दिक्कत यही है कि आपकी website US तथा foreign traffic ज्यादा होना चाहिए।

अब हम AdSense कैसे काम करता है ये जानेंगे । AdSense Google Ka hi platform है जो आपकी website पे ad लगाता है और उन ads पे अगर कोई क्लिक करता है तो आपको पैसा मिलता है।

और अब आप ये सोच रहे होंगे इसमें AdSense Ka क्या फायदा होता होगा तो हम बता दें कि AdSense Ad companies से पैसा लेता और आधा पैसा खुद रख लेता है और आधा आपको दे देता है।

2)  affiliate Marketing

Affiliate marketing मतलब है कि किसी कंपनी के product को आप promote करते हैं और उसकी मदद से कंपनी के product के sales increase होते हैं तो आपको कंपनी द्वारा पैसा दिया जाता है commission के रूप में।

आप घर बैठे affiliate marketing से लगभग 2 से 3 लाख रुपए महीने कमा सकते हैं अगर आपके ब्लॉग पे अच्छा traffic आता है।

पिछले कई सालों से Amazon Ka उपयोग बहुत बढ़ गया है। शहर में ही नही बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी Amazon ka उपयोग बढ़ गया है।
उसी के साथ affiliate marketing चरम पे है। और लोगो ने इसे अपना occupation बना लिया है आप भी अपनी website के जरिए affiliate marketing कर सकते हैं और घर बैठे लोखों पैसे कमा सकते हैं।

3) Sponsored content

Sponsherhip मतलब किसी चीज़ (या किसी) को प्रायोजित करना किसी घटना, गतिविधि, व्यक्ति या संगठन को वित्तीय या उत्पादों या सेवाओं के प्रावधान के माध्यम से समर्थन देने का कार्य है।
वह व्यक्ति या समूह जो किसी लाभार्थी के समान सहायता प्रदान करता है, प्रायोजक के रूप में जाना जाता है।

आप वैसे तो आप बहुत सारी जगह से sponsored content ले सकते हैं लेकिन में आपको Flyout ही suggest Karunga क्योंकि Flyout आपकी website को आसानी से approved कर देता है और sponsored content Ka अच्छा पैसा भी देता है।


आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके Flyout के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।
Flyout क्या है , Flyout से पैसा कैसे कमाएं

क्या 2021 में ब्लॉगिंग का future है?

अगर आप ये सवाल का जवाब find कर रहें हैं तो जवाब है बहुत बड़ा हां। आप को हमेशा लगता है कि ब्लॉग से पैसा कमाना बहुत कठिन है क्योंकि लोग केवल Vedio कंटेंट ही देखना पसंद करते हैं लेकिन नहीं क्योंकि लोग written content भी पढ़ते हैं।

और देखा जाए तो आप ब्लॉग से you tube से जायदा पैसा ले सकते हैं अगर आप अच्छी मेहनत करते हैं। क्योंकि you tube channel को grow करने में बहुत समय लगता है और इतने देर में कुछ लोग give up कर देते हैं क्योंकि ज्यादातर लोग you tube पे केवल पैसा कमाने आते हैं।

एक ब्लॉगर महीने का 2 से 3 लाख तक कमा सकते हैं और एक सबसे अच्छी बात अगर आपकी website AdSense से monetize है तो केवल 2 महीने के अंदर आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और इतना कम समय किसी भी ऑनलाइन earnings main नहीं
लगता चाहे वो Free Lancer hi क्यों ना हो।

आप 2021 में ब्लॉगिंग बेझिझक शुरू कर सकते हैं और सोचना बंद कीजिए और कुछ करना शुरू करिए। आज ही एक domain or एक hosting खरीदें और आज ही अपनी website शुरू कीजिए क्योंकि कामयाब भी होते हैं जो करते हैं बो नहीं को कुछ करने से डरते हैं।

अगर आप फैल भी हों तो आपको कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा जो भविष्य में आपको बहुत कम आयेगा।

और पढ़ें – NCT Amendment Bill क्या है।

Leave a Comment