Google Photos से अपने Images और Vedio Apne Laptop में कैसे download करें

Google Photos क्या  है?

Google Photos Google द्वारा विकसित एक फ़ोटो sharing और storage सेवा है। इसकी घोषणा मई 2015 में की गई थी और इसे कंपनी के पूर्व सोशल नेटवर्क Google+ से अलग कर दिया गया था। अपने फ्री टियर में, Google फ़ोटो क्रमशः 16 मेगापिक्सेल और 1080p रिज़ॉल्यूशन तक unlimited फ़ोटो और वीडियो store करता है।

क्या Google Photos ख़तम होने जा रहा है?

Google Photos 1 June 2021 से जो free unlimited storage होता था उसे ख़तम कर देगा, और अगर आपका डाटा जैसे फोटो और vedios अगर गूगल photos पे हैं तो वो सब डिलीट हो जाएंगे।

क्या Google Photos का डाटा डिलीट हो जाएगा?

जैसे कि हम बता चुके हैं कि गूगल photos free storage सेवा को 1 जून से ख़तम कर देगा। अब आपको जो 15 Gb डाटा मिलता है उसका इस्तेमाल करना होगा और अगर आप गूगल photos को unlimited storage चाहते हैं तो आपको गूगल Photos का subscription buy करना पड़ेगा। अगर आप अपने photos और Vedios को बचाना चाहते हैं तो आपको गूगल फोटोज से ये डाटा अपने लैपटॉप या computer main download करना होगा।

Google Photos से Images और Vedios कैसे डाउनलोड करें?

हमारा डाटा जो गूगल photos पे है उसे हम अपने लैपटॉप या पीसी में डाउनलोड करेंगे 1 June से पहले जिससे हमारे Images delete ना हो पाए।

How and where to watch Radhe Movie 

Google cloud से अपना डाटा डाउनलोड करने के बहुत सारे तरीके हैं, जैसा कि सबके अलग अलग images library और उनके size भी अलग होते हैं तो आप अपने हिसाब से नीचे दिए गए methods से एक चुन लें।

1) Individual Image download करें

ये सबसे ज्यादा use किया जाने वाला तरीका है। आप google.photos.com पर जाकर एक एक करके images को डाउनलोड करते हैं। इस method से आपको सभी images को डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा और आप सिर्फ फेवरेट images को ही डाउनलोड करें।

इसके लिए आपको google.photos.com पे अपने अकाउंट में login करें। फिर आप किसी इमेज को खोले और उसे डाउनलोड करने के लिए 3 dots पे क्लिक करके डाउनलोड ऑप्शन को चुने।
इस तरह आप जिस इमेज को चाहे डाउनलोड कर सकते हैं।

आप बहुत से फोटो सेलेक्ट करके उन्हें एक साथ भी डाउनलोड कर सकते हैं हालांकि ऐसा करने से Zip file create होगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते और अपने लैपटॉप में उस ज़िप फाइल को Extract करके अपने images पा सकते हैं।

Zip File को कैसे Extract करते है?

किसी भी ज़िप फाइल को Extract करने के लिए आपके system पे winRar software होना चाहिए । आप गूगल से winRar डाउनलोड कर लें जो आपके सिस्टम के साथ compatible है। अब आप जिस फाइल को Extract करना चाहते हैं उसपे राइट क्लिक करें और extract here को चुनें।

इसी तरह आपने जो ज़िप फाइल गूगल photos से डाउनलोड की है उसे भी एक्सट्रेक्ट कर सकते हैं।

2)Google Photos से इमेज की album को डाउनलोड करें।

अगर आपने अपने images की album बना रखी है तो आप एक बार मैं ही उससे डाउनलोड कर सकते हैं।
ऐसा करने के लिए आपको album के ऑप्शन पे जाकर View All albums को चुने जहा पर आपको सभी albums देखने को मिल जाएंगे।

आपको जो एल्बम डाउनलोड करनी गई उसपे 3 dots पे क्लिक करें और डाउनलोड के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें। इस तरह भी एक ज़िप फाइल डाउनलोड होगी , उसे आप उपर बताए गए method से extract कर सकते हैं।

3) सभी images को गूगल Photos से एक साथ डाउनलोड करें

अब हम सभी images को एक साथ डाउनलोड करने के बारे में जानेंगे। बता दें कि ये सबसे fastest तरीका है अपनी images downlaod करने के लिए जहां पर हम Google Takeout का इस्तेमाल करेंगे।

Google Takeout Tool क्या है?

Google Takeout एक तरीके का गूगल का टूल है जो यूजर का डाटा जैसे गूगल मैप्स डाटा या गूगल के app का डाटा, E-mails, text, Google Chrome history को export करने में use होता है।

Images को Google Takeout से कैसे डाउनलोड करें ?

Google Takeout को इस्तेमाल करने के लिए आपको takeout.Google.com पर जाना होगा । अब आप अपने गूगल अकाउंट में login करें।

Images को डाउनलोड करने के लिए आपको Create New Export पे क्लिक करना होगा। ऐसा करने से आपके सामने एक लिस्ट आयेगी जिसमें से आपको जो गूगल services का data डाउनलोड करना है उससे चुनें। हमारे case में आप गूगल Photos को चुने और बाकी सभी को Uncheck कर दें। अब आप images या albums को सेलेक्ट करें और Ok button press करने के बाद Next step पे क्लिक करें।

अब आपके सामने export करने के बहुत से ऑप्शन आयेंगे। यहां पर एक Delivery method का drop down menu होगा जहां से यूजर डाउनलोड लिंक को अपने email पे recieve कर सकते हैं।

आप Dropbox, G-drive और बॉक्स का method भी चुन सकते हैं। बता दें यहां पर आपको Maximum file size का सेलेक्ट करने का ऑप्शन भी मिलता है।

जैसे आपके फाइल का साइज 12 GB है और आप maximum file size 1 GB को सेलेक्ट करते है तो गूगल अलग अलग 12 फाइल बना देगा जो कि सब 1 जीबी की होंगी। आप जब ये सब कर लें फिर Create Export को प्रेस करें। अब आपके सामने  ‘Google is creating a copy of files from Google Photos.’ का मेसेज आयेगा। यानी कि गूगल आपके फाइल्स का बैकअप तैयार कर रहा है। जैसे ही बैकअप तैयार हो जाएगा गूगल आपके डाउनलोड लिंक्स भेज देगा। यह पूरी process लगभग 1 घंटे में हो जाती है।

इस तरह आप उपर दिए गए तीन तरीकों से Google Photos से अपने images को डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे important tricks के लिए आप हमारी website को visit करें और अगर ये information आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरुर करें।

Also Read – Corona Vaccine ke liye Register kese kare

Leave a Comment