High quality backlinks free में कैसे बनाएं

जैसा कि हम जानते हैं कि backlinks बनाने से हमारे domain rating पर फर्क पड़ता है। और high rating domain Search engine पे जल्दी रैंक करते हैं। लेकिन backlinks बनाना कोई आसान काम है नहीं इसलिए high quality backlinks free में बनाना सीखना बहुत जरूरी है।

नीचे दिए कुछ methods हैं जिन्हें इस्तेमाल कर आप high quality backlinks free में बना सकते हैं और आसानी से।

हम एक एक करके सभी methods discuss करेंगे और आप जानेंगे की उन methods से high quality backlinks free main कैसे बनाते हैं।

1) Quora

Quora एक अमेरिकी सवाल-जवाब की वेबसाइट है जहां इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रश्न, उत्तर, उनका अनुसरण और संपादन किया जाता है, या तो तथ्यात्मक रूप से या राय के रूप में। इसके मालिक, Quora Inc., Mountain View, California, United States में स्थित है।

अब आप सोच रहे होंगे कि quora से backlinks कैसे बना सकते हैं तो इसका जवाब भी यहीं उपलब्ध है। मान लीजिए कि आपने एक article लिखा अपनी वेबसाइट के लिए।

जैसे आपने ब्लॉगिंग से संबंधित एक article लिखा, अब हम उस आर्टिकल की मदद से quora से high quality backlinks बनाना सीखेंगे।

आप अपने quora अकाउंट में जाइए और उसमें search box पे ब्लॉगिंग डालिए।

Dofollow and No-follow backlinks difference 

अब आप नीचे बहुत सारे question blogging से रिलेटेड मिलेंगे, आप उनमें से जो जरुरी question उन्हें select कर लें जिसे ज्यादा यूजर्स follow कर रहे हों। अब आपको select किए हुए questions के लिए answer देना होगा । 

आपको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं बस जो article आप ने लिखा है उसे copy करें और quora में paste कर दें। यहां आपको intelligence दिखाने की जरूरत है। आपको पूरा आर्टिकल लिखने की जरूरत नहीं बस आधा लिखें और जहां आपको लगे कि यूजर्स को इंट्रेस्ट आने लगे वही पर read more tag में अपने website के पोस्ट के URL को डाल दें और सबमिट कर दें।

ये process time consuming जरूर है लेकिन आपको बता दें कि quora से high quality backlinks मिलते हैं। आपको मेहनत तो करनी पड़ेगी अगर ब्लॉगिंग में आपको पैसा कामना है।

2) Medium

Medium  एक अमेरिकी ऑनलाइन प्रकाशन प्लेटफ़ॉर्म है जिसे इवान विलियम्स द्वारा विकसित किया गया है और अगस्त 2012 में लॉन्च किया गया। इसका स्वामित्व ए मीडियम कॉर्पोरेशन के पास है

बता दें कि medium एक ऐसा platform है जिसकी domain rating 90 है सोचिए अगर आपको medium से backlinks मिल जाए तो आपके domain rating कितनी बढ़ जाएगी।

आपको medium के account में login कर लेना है और अब आपको story section में अपने आर्टिकल को लिखना है, लिखना आपको बिल्कुल quora की तरह है और अपने website ki link भी उसी की तरह देनी है।

इस तरह आप अपने हर आर्टिकल को मीडियम में लिख सकते हैं और अपने website के लिए high quality backlinks free में बना सकते हैं। मैं बता दूं कि में खुद मीडियम को high quality backlinks बनाने के लिए use करता हूं।

3) Pinterest 

Pinterest एक अमेरिकन इमेज शेयरिंग और सोशल मीडिया सेवा है, जिसे चित्रों का उपयोग करके इंटरनेट पर जानकारी को सहेजने और खोजने में सक्षम बनाया गया है और छोटे पैमाने पर, एनिमेटेड GIF और वीडियो, पिनबोर्ड के रूप में।

Pinterest वैसे तो इमेज sharing platform है लेकिन आप यहां से भी backlinks बना सकते हैं बो भी high quality के। आप पहले pintrest में अपना account बना लें, और अपने website पे social sharing icons को लगा लें जिससे आपको pintrest से backlinks बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

मान लीजिए कि अपने अपनी वेबसाइट पे नई पोस्ट डाली है तो उसपे जो pintrest का सोशल sharing icon पे क्लिक करें और बस इमेज को select कर लें। बस आपकी backlinks बन गई है।

इसी तरह से आप अपने वेबसाइट कि backlinks बना सकते हैं हर एक पोस्ट के लिए।

Also Read – Rank website without backlinks 

 

Leave a Comment