SBI Branch online change kaise kare gher bethe? Change SBI branch online

अगर आपका एक sbi बैंक के customer हैं और आपका sbi में एक्टिव खाता है तो ये आपके लिए अच्छी खबर है क्योंकि अब आपको अपना खाता एक branch से दूसरी branch में ट्रांसफर करने के लिए अपने होम ब्रांच जाने की जरूरत नहीं। अब आप घर बैठे अपना ऑनलाइन अपनी बैंक ब्रांच change कर सकते हैं।

Sbi branch online Change करने के लिए रिक्वायरमेंट्स

सबसे पहले आपके पास उस ब्रांच का branch code होना चाहिए जहां आप अपनी ब्रांच ट्रांसफर करना चाहते हैं। क्योंकि इसकी आवश्यकता पड़ती है पूरे process के दौरान। अगर आपको ब्रांच कोड को जानना है तो आप SBI customer care से पूछ सकते हैं।

इसके अलावा आपके account के साथ कोई moblie no. Linked होना चाहिए क्योंकि ब्रांच change करते समय आपके फोन पे एक OTP (one time password) आता है जिसको आपको validate करना होगा ।

हम यहां step by step process जानेंगे कि ऑनलाइन ब्रांच change कैसे करें (change sbi branch online). इसके लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स को follow करें ।

स्टेप्स to change sbi branch online

1) सबसे पहले आपको SBI के official website  visit करना होगा।

2) इसके बाद आप पर्सनल बैंकिंग का ऑप्शन चुनें और अपना username और पासवर्ड डाल के लोगों करें।

3) Login करने के बाद आपको डैशबोर्ड पर E- Services का ऑप्शन देखने मिलेगा। आप उसपर क्लिक करें।

4) अब आप ‘Transfer Saving Account ‘ को चुने और अपना अकाउंट जो ट्रांसफर करना है उससे चुनें।

5) अब आप उस ब्रांच का IFSC Code डालें जिस ब्रांच में आप अपना अकाउंट ट्रांसफर करना चाहते हैं।

6) एक बार सभी details check कर लें और फिर Confirm button पे क्लिक करें।

7) अब आपके registered mobile no. पर ओटीपी आयेगा आप उससे डालें और सबमिट कर दें।

इस तरह आपने सभी ब्रांच change करने के लिए apply कर दिया है। कुछ दिनों का इंतज़ार करें और अगर अपने सभी details ठीक भारी हैं तो आपका अकाउंट नए ब्रांच में ट्रांसफर हो जाएगा।

हम सभी जानते हैं कि sbi देश की बड़ी bank है और बहुत सारे लोगों का खाता है sbi बैंक में। ऐसे में लोगों को अपनी ब्रांच change कराने ब्रांच ना आना पड़े इसलिए SBI ने यह कदम उठाया है। इस महामारी में sbi बैंक द्वारा यह बहुत अच्छी पहल है। दूसरी banks को sbi से सीखना चाहिए । सभी बैंक्स को ऐसे स्टेप्स लेने चाहिए जिससे customers को बैंक कम आना पड़े और बो घर पर सुरक्षित रहें।

आप ऐसा yono app द्वारा भी कर सकते हैं, Yono app SBI का ऑफिशियल app है मोबाइल बैंकिंग के लिए।

Sbi ने इस बात की जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से दी है।


उम्मीद है इसके बाद आप भी अपना ब्रांच ऑनलाइन change कर पाएंगे और घर में सुरक्षित रहेंगे। ऐसे ही important tips के लिए आप हमारी वेबसाइट को रेगुलर visit करें।

Must Read – Register for Corona Vaccine

Leave a Comment