WordPress Import Tool कैसे use करते हैं? How to use wordpress Import tool

अगर आप भी अपनी wordpress या ब्लॉग वेबसाइट को wordpress में import करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। WordPress Import Tool in-built tool है जिसे आप कंटेंट import करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप वेबसाइट को new hosting में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप यहां पर क्लिक करें और जाने सभी details.

Platforms जो कि wordpress Import tool के साथ compatible हैं।

इस tool से आप न सिर्फ wordpress का कंटेंट import कर सकते बल्कि ब्लॉगर, blogroll, medium जैसे प्लेटफॉर्म से भी कंटेंट wordpress migrate कर सकते हैं।

Blogger

Blogroll

LiveJournal

Medium

Tumblr

Wix

WordPress

ऊपर दिए गए platforms से import करने का तरीका लगभग same है, जो कि प्लेटफॉर्म के इंपोर्ट फॉर्मेट पर depend करता है। हम यहां एक एक करके सभी प्लेटफॉर्म से इंपोर्ट करने का तरीका सीखेंगे।

WordPress Import tool को कैसे access करते है?

1) अपने wordpress account में login करें और dashboard को open करें।

2) अपने wordpress डैशबोर्ड पर tools के सेक्शन में Import पर क्लिक करें।

3) Import के सेक्शन में आपको प्लेटफॉर्म की लिस्ट मिलेगी जहां से आप content को इंपोर्ट करना चाहते हैं। आप अपने अनुसार किसी platfrom को चुन सकते हैं।

WordPress Import tool काम कैसे करता है?

Content को इंपोर्ट करने का तरीका प्लेटफॉर्म पर निर्भर करता है जो कि सबके लिए अलग अलग हो सकता है। Example के तौर पर medium से import करने का method blogger से अलग होता है।

प्रत्येक प्लेटफॉर्म के लिए वर्डप्रेस में इंपोर्ट करने का step by step tutorial दिए गए हैं। इंपोर्ट के सेक्शन पर क्लिक करें और फिर प्लेटफॉर्म को select जहां से आप इंपोर्ट करना चाहते हैं। इंपोर्ट का tutorial देखने के लिए आप blue link ‘Need Help’ पर क्लिक करें।

Blogger

Blogger से wordpress में इंपोर्ट करने का तरे सबसे सरल और सीधा है। सबसे पहले आपको ब्लॉगर वेबसाइट में अपने कंटेंट का बैकअप लेना पड़ेगा।
बैकअप XML format में आप अपने PC या लैपटॉप में save कर लें।

अब wordpress के इंपोर्ट सेक्शन पर जाएं और ब्लॉगर प्लेटफॉर्म को select करें। आपको import का बटन मिलेगा उसपे क्लिक करके अपने XML file को select करें।
इस तरह आप ब्लॉगर का कंटेंट वर्डप्रेस में export कर सकते हैं और बिना कोई डाटा खोए।

Blogroll

Blogroll से कंटेंट एक्सपोर्ट करने के लिए आपको backup OPML( outline processor markup language) format में डाउनलोड करना होगा। आप इंपोर्ट करने के लिए वर्डप्रेस में इंपोर्ट सेक्शन पर blogroll प्लेटफॉर्म को select करें।
अब आप OPML फाइल का url कॉपी करके यहां paste कर सकते हैं या फिर को फाइल आपने blogroll से डाउनलोड की है उसे upload कर दें।

LiveJournal

LiveJournal से इंपोर्ट करने का तरीका अभी तक बताए गए सबसे अलग है। अगर आप अपने LiveJournal के कंटेंट को इंपोर्ट करने के लिए तैयार हैं, फिर आपको अपना LiveJournal का अकाउंट वर्डप्रेस में connect करना होगा।

आपको अपने LiveJournal के अकाउंट का Username और पासवर्ड डालने के fields नजर आयेंगे। आप वहां अपनी details भरें और इंपोर्ट पर क्लिक कर दें। इस पूरी Process complete होने में थोड़ा समय लग सकता है।

Medium

Medium से export करने के लिए आपको मीडियम के कंटेंट का बैकअप लेना होगा, बैकअप आपको ज़िप फाइल में मिलेगा जिसमें html की documents files होंगी।
अब सिर्फ आपको वर्डप्रेस में आकर इन्हें अपलोड करके इंपोर्ट के button पे क्लिक करना होगा और आपका पूरा मीडियम का कंटेंट वर्डप्रेस में इंपोर्ट हो जाएगा।

Tumblr

Tumblr से कंटेंट इंपोर्ट करने के लिए आपको Tumblr को वर्डप्रेस से कनेक्ट करना होगा। इसके लिए आपको Connect Tumblr button पे क्लिक करना होगा और उसके बाद आप कंटेंट इंपोर्ट कर सकते हैं।

Wix

Wix से आप directly अपना कंटेंट वर्डप्रेस में migrate कर सकते हैं। आप अपने Wix website का url डालें और फिर इंपोर्ट शुरू कर दें। आपके wix के पोस्ट, pages और मीडिया सभी वर्डप्रेस में इंपोर्ट हो जाएंगे।

WordPress

अगर आप एक वर्डप्रेस से दूसरे वर्डप्रेस में अपना कंटेंट migrate करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपके पास 2 तरीके available हैं।

पहला, आप इंपोर्ट सेक्शन पर जाकर अपने पुराने बैकअप का XML file import कर दें।

दूसरा, कंटेंट को इंपोर्ट करने के लिए आपको पुरानी वर्डप्रेस वेबसाइट का url कॉपी करें और इंपोर्ट सेक्शन में paste कर दें और इंपोर्ट पर क्लिक करें।

निष्कर्ष

WordPress Import tool बहुत ही आसानी से आपकी पुरानी वेबसाइट का कंटेंट नहीं वेबसाइट में इंपोर्ट करता है और आपका डाटा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। हमें उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल को पढ़ के अपनी वेबसाइट को आसानी से इंपोर्ट कर सकेंगे। अगर आपको ऐसा करने में दिक्कत है, तो आप नीचे कमेंट में अपना सवाल छोड़ दें हमारी टीम आपकी मदद जरूर करेगी।

Yellow Fungus के बारे में पढ़ें

Leave a Comment